Monday, May 6, 2024

mango kulfi ice cream recipe.


         1.Mango kulfi recipe ( मैंगो कुल्फी रेसिपी )











 आम कुल्फी की एक 


रेसिपी दी गई है जिसे आप घर पर बना सकते हैं: सामग्री: 1.5 कप कटे हुए पके आम

1.5 कप पूरा दूध 200 ग्राम मीठा गाढ़ा दूध

1/4 चम्मच इलायची पाउडर (वैकल्पिक)

एक चुटकी केसर (वैकल्पिक)

2 बड़े चम्मच कटे हुए पिस्ता (गार्निश के लिए, वैकल्पिक)

कटे हुए आम, दूध और कंडेंस्ड मिल्क को एक ब्लेंडर में चिकना होने तक ब्लेंड करें। आप इस चरण के लिए एक विसर्जन ब्लेंडर का भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि उपयोग कर रहे हैं, तो मिश्रण में इलायची पाउडर, केसर (2 बड़े चम्मच गर्म पानी में भिगोया हुआ) और आधा कटा हुआ पिस्ता मिलाएं। अच्छी तरह मिश्रित होने तक फिर से ब्लेंड करें।

मिश्रण को चखें और इच्छानुसार अधिक गाढ़ा दूध या क्रीम डालकर मिठास को समायोजित करें। कुल्फी मिश्रण को कुल्फी साँचे, छोटे कटोरे या पॉप्सिकल साँचे में डालें। सांचों को ढक्कन या एल्युमिनियम फॉयल से कसकर ढक दें। यदि पॉप्सिकल मोल्ड का उपयोग कर रहे हैं तो प्रत्येक सांचे के बीच में स्टिक डालें। कुल्फी को जमने तक कम से कम 6-8 घंटे या रात भर के लिए फ्रीज में रखें।

मोल्ड खोलने के लिए, सांचों को कुछ सेकंड के लिए गर्म पानी के नीचे रखें। कुल्फी ढीली होनी चाहिए और आसानी से बाहर आनी चाहिए. बचे हुए कटे पिस्ते से सजाकर तुरंत परोसें।

सुझावों: सर्वोत्तम स्वाद के लिए पके आम का प्रयोग करें। अधिक तीव्र स्वाद के लिए आप केसर को पानी के बजाय गर्म दूध में भिगो सकते हैं। यदि आपके पास कुल्फी के सांचे नहीं हैं, तो आप छोटे पेपर कप या डिस्पोजेबल शॉट ग्लास का उपयोग कर सकते हैं। अधिक स्वादिष्ट कुल्फी के लिए, आप साबुत दूध के स्थान पर हैवी व्हिपिंग क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह नुस्खा आसानी से अनुकूलन योग्य है। आप मिश्रण में अन्य कटे हुए मेवे, सूखे मेवे या चॉकलेट चिप्स मिला सकते हैं। अपनी घर पर बनी आम कुल्फी का आनंद लें!




No comments:

Post a Comment